You are here

Chuddhar Sirmour

चूड़धार- सिरमौर और शिमला जिलों की सीमा को विभाजित करने वाली इस पर्वत चोटी की ऊंचाई 11,982 फीट है। उप- हिमालय क्षेत्र में यह सबसे ऊँची पर्वत चोटी है।

चूड़धार चोटी 11,982 फीट की ऊंचाई पर है। यह सिर्मौर जिले में स्थित बाहरी हिमालय में सबसे ऊंची चोटी में से एक है। चंद्रद्वार और "चूर चांदनी की धार" (बर्फ की चूड़ी की रिज) के रूप में भी जाना जाता है। शीर्ष वर्ष पूरे साल बर्फ के साथ शीर्ष पर आते हैं। चूड़धार चोटी तक पहुंचने के लिए तीन अलग-अलग मार्ग हैं। एक नोहरधर गांव से है (जिसे हमने अपना रास्ता लिया)। एक और मार्ग सिरमौर जिले के हरिपुरधर गांव से है और तीसरा लोकप्रिय निशान शिमला में चोपल गांव से है। चोपल से यात्रा तुलनात्मक रूप से अधिक कठिन है और इस मार्ग के माध्यम से चोटी तक पहुंचने में लगभग तीन घंटे लगते हैं। हमारी यात्रा पर, हमने नोहरधर गांव का मार्ग लिया। यह चारधर से लगभग 18 किमी दूर है। शुरुआत में यह एक आसान रास्ता है लेकिन अंत में यह बेहद खड़ी और लगभग ऊर्ध्वाधर हो जाता है, यह ट्रेकर्स के बीच सबसे लोकप्रिय मार्ग है।

About the Author

toshi's picture
My name is Toshiba Anand. I am a content writer, traveller & music lover. I enjoy to dance, watch movies, comedy videos, listen punjabi songs. I am here to spread the word about Himachal Pradesh and my district Mandi.

Comment with Facebook Box

Tours (~2/18)

Chuddhar Sirmour

hptours.org

चूड़धार- सिरमौर और शिमला जिलों की सीमा को विभाजित करने वाली इस पर्वत चोटी की ऊंचाई 11,982 फीट है। उप- हिमालय क्षेत्र में यह सबसे ऊँची पर्वत...

Churdhar

CHURDHAR TEMPLE is the place of shiv mahadev it is situated in sirmour and Shimla boundary himachal Pradesh.